fbpx
Fenice Energy logo
5 quick tips on how to keep your solar panels clean
Reading Time: 3 minutes

Read in English

अपने सोलर पैनल को साफ़ रखने के आसान तरीक़े

यह किसी को बताने की आवश्यकता नहीं है कि सोलर पैनलों पर धूल-मिट्टी जमने की वजह से उनके प्रदर्शन पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए अपने घर पर लगे सोलर पैनलों की नियमित साफ़-सफ़ाई बहुत ही ज़रूरी होती है।

ज़्यादातर लोग यह सोचते हैं कि सोलर पैनलों को नियमित साफ़ रखना मुश्किल होता है। इसके साथ ही कई लोग यह भी मानते हैं कि सोलर पैनल को साफ़-सुथरा रखने में बहुत ज़्यादा समय और पैसा लगता है। 

हम फ़ेनिस एनर्जी, इस ब्लॉग में आपके इस भ्रम को दूर करने की कोशिश करेंगे और जानेंगे कि क्या सच में सोलर पैनलों की साफ़-सफ़ाई में ज़्यादा समय और पैसा खर्च होता है।

यह जानने के लिए कि क्या आपके सोलर पैनलों को सफाई या मरम्मत की आवश्यकता है, बस इस बात पर नज़र रखें कि वे कितनी ऊर्जा उत्पन्न करते हैं। यदि आप उनके द्वारा उत्पादित बिजली में बड़ी या लगातार गिरावट देख रहे हैं, तो यह समझ जाएं कि उन्हें जांचने का समय आ गया है। गंदगी से वे 5% कम ऊर्जा पैदा कर सकते हैं, और यदि आप व्यस्त सड़क या हवाई अड्डे के पास रहते हैं, तो धूल और धुंध इसे और भी बदतर बना सकते हैं और आपके सोलर पैनल सामान्य से लगभग 20% तक कम ऊर्जा का उत्पादन कर सकते हैं। इसलिए जरूरत पड़ने पर सोलर पैनलों को साफ करने से वो बेहतर तरीक़े से काम करते हैं।

ये तरीक़े अपनाकर अपने सोलर पैनलों को साफ़ रखें:

  • अपने घर पर लगे सोलर पैनलों को साफ़ करने के लिए आप एक पाइप या एक बाल्टी गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं। यह तरीक़ा सबसे आसान है, जिसे हर कोई अपना सकता है। यह घर पर अपनी बाइक या कार धोने जैसा है।
  • सोलर पैनलों को धोते समय कठोर साबुन या डिटर्जेंट का उपयोग करने से बचें, क्योंकि उनके उपयोग से सोलर पैनलों पर निशान या धब्बे पड़ने की संभावना होती है। कुछ साबुन पैनल की सतह पर लंबे समय तक चिपके भी रह जाते हैं, जो धूल-मिट्टी को आकर्षित करते हैं और सोलर पैनलों को ज़्यादा गंदा करते हैं।
  • अपने सोलर पैनल को साफ़ करने के लिए भूलकर भी खुरदुरे कपड़े, खुरदुरे स्पंज या साबुन का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये सोलर पैनल की एंटी-रिफ़्लेक्टिव कोटिंग को ख़राब कर सकते हैं। ऐसा होने पर सोलर पैनल की वारंटी ख़त्म हो सकती है। इसलिए हमेशा सोलर पैनलों को साफ़ करने के लिए मुलायम कपड़े या मुलायम स्पंज का ही उपयोग करना चाहिए।
  • अपने सोलर पैनलों को उस समय साफ करें जब वे गीले या नम हों, ताकि उन पर चिपकी किसी भी तरह की गंदगी या अवशेष को आसानी से हटाया जा सके।
  • सोलर पैनलों की सफ़ाई करते समय कठोर या खुरदुरी सफ़ाई सामग्री का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि वे पैनलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके सोलर पैनल हमेशा साफ़ रहें, तो रोज़ाना दिन में एक बार उनके ऊपर पाइप से पानी मारना अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • अपने सोलर पैनलों की सफाई करते समय बहुत ज़्यादा दबाव वाले स्प्रेयर का उपयोग न करें। ऐसे स्प्रेयर जो पानी को बहुत तेजी से (35 बार से अधिक दबाव) छोड़ते हों, उनका उपयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे पैनलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए अपने सोलर पैनलों को सुरक्षित रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वो अच्छी तरह से काम करें, आप साफ-सफाई के सामान्य तरीकों को अपनाएं।
  • यदि सोलर पैनल की सतह पर पक्षियों की बीट जैसे सख्त दाग हैं, तो उन्हें जल्द से जल्द साफ करना आवश्यक होता है। ये दाग सख्त होकर चिपक सकते हैं, जिससे उन्हें निकालना ज़्यादा मुश्किल हो जाता है। इसलिए, जितनी जल्दी आप उन्हें साफ करेंगे, उनसे छुटकारा पाना उतना ही आसान होगा।
  • इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अपने सोलर पैनलों को बार-बार साफ करना भी अच्छा नहीं होता है। जब तक आसपास बहुत अधिक धूल न हो, तब तक उन्हें साफ़ न करें। आमतौर पर सोलर पैनलों को सप्ताह में एक बार साफ करना पर्याप्त होता है।
  • अपने सोलर पैनलों को सुबह या शाम को साफ़ करें, न कि तब जब सूरज की रोशनी बहुत ज़्यादा पड़ रही हो। ज़्यादा गर्मी के दौरान सफाई करने से पैनल बहुत अधिक गर्म हो सकते हैं और उनके द्वारा उत्पन्न बिजली की मात्रा कम हो सकती है।

 

टिप्स: सोलर पैनलों की सफाई से पहले ध्यान रखें ये बातें:

मौसम खराब होने पर भूलकर भी सोलर पैनल साफ न करें।

जांचें कि क्या आपकी छत पैनलों की सफाई करने वाले व्यक्ति का वजन संभाल सकती है या नहीं।

छत पर जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित हैं: अच्छी पकड़ वाले जूते पहनें, हेलमेट लगाएं और सभी सुरक्षा नियमों का पालन करें।

अगर आप अपने सोलर पैनल की सफ़ाई से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं या कोई सलाह देना चाहते हैं, तो बेझिझक हमसे फ़ेनिस एनर्जी पर संपर्क करें। हम आपकी सहायता के लिए हमेशा तत्पर हैं और हमें ऐसा करके ख़ुशी होगी।

 

Check out more blogs

Smart Homes for Energy Efficiency
Smart Homes for Energy Efficiency Introduction: In...
Sustainable Practices: Solar-Powered Music Festivals
Mindfulness and Sustainability: Cultivating a Greener...
Biological Solar Cells: Merging Biology and Solar Technology
Biological Solar Cells: Merging Biology and Solar Technology...
Solar Cooking: Solar Energy for Sustainable Cuisine
हिंदी में पढ़े Solar Cooking: Solar Energy for Sustainable...
EV Charging: Costs for Home and Fast Charging in India
EV Charging: Costs for Home and Fast Charging in India...
Clean Energy Logo

30/5, First Floor, 1st Cross Street, RA Puram, Chennai - 600028, Tamilnadu.

Social

© Fenice Energy 2023

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Full Name
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Full Name
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Full Name