Unlocking the Power of 3kW Solar Rooftop System
Reading Time: 4 minutes

Read in English

3kW का रूफटॉप सोलर सिस्टम कैसे काम करता है, जानें इसकी विशेषता

पर्यावरण के प्रति बढ़ती जागरूकता की वजह से वर्तमान में ज़्यादातर लोग अपने घरों और व्यवसायों की ऊर्जा संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करने लगे हैं। सौर ऊर्जा के मामले में 3kW का सोलर सिस्टम सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है, क्योंकि यह प्रदर्शन के मामले में बेहतरीन होता है और एक छोटे घर और व्यवसाय की ऊर्जा संबंधी ज़रूरतों को बड़ी आसानी से पूरा कर सकता है। इस ब्लॉग में हम यह जानेंगे कि 3kW का सोलर सिस्टम एक दिन में कितनी बिजली उत्पन्न करता है और कौन-कौन से कारक इसके रोज़ाना के बिजली उत्पादन को प्रभावित करते हैं। 

सोलर पैनल के महत्वपूर्ण घटक:

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल:

3kW के सोलर सिस्टम में आमतौर पर मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का उपयोग किया जाता है, जो बेहतर तरीक़े से सूर्य के प्रकाश को बिजली में बदलने के लिए जाने जाते हैं। ये पैनल मुख्य रूप से एक क्रिस्टल संरचना से बने होते हैं, इस वजह से यह अन्य दूसरे सोलर पैनलों की तुलना में कम जगह में ही ज़्यादा बिजली उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं। इन मोनोक्रिस्टलाइन पैनलों का चयन इस बात में बड़ी भूमिका निभाता है कि आपका 3kW का सोलर सिस्टम हर रोज़ कितनी बिजली बनाता है।

रूफटॉप सोलर पैनल की स्थापना:

घरेलू और व्यावसायिक उपयोग के लिए छतों पर सोलर सिस्टम लगवाना बहुत ही आम बात है। छतों पर सोलर पैनल लगवाने का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि उसके लिये अलग से जगह की आवश्यकता नहीं पड़ती है, क्योंकि छत सूर्य के प्रकाश के लिए सबसे अच्छी जगह होती है। छत पर लगने वाले सोलर पैनल इस तरह से लगाये जाते हैं, ताकि उनकी दिशा और झुकाव सूर्य की तरफ़ हो और उन्हें पूरे दिन सूर्य की अच्छी रोशनी मिलती रहे। इस तरह सोलर पैनल पूरे दिन अच्छी मात्रा में ऊर्जा का उत्पादन करता है।

3kW का सोलर सिस्टम एक दिन में कितनी बिजली उत्पन्न करता है?

3kW के सोलर सिस्टम की दैनिक बिजली उत्पादन क्षमता जगह, सूर्य से मिलने वाले प्रकाश के समय, सिस्टम की दक्षता सहित कई अन्य कारकों पर निर्भर करती है। वैसे, आमतौर पर एक 3kW का सोलर सिस्टम रोज़ाना लगभग 10-15kW (किलोवॉट) बिजली का उत्पादन आसानी से कर सकता है। यह अनुमान रोज़ाना 4-6 घंटे मिलने वाली धूप के ऊपर आधारित है। हालांकि, बिजली का उत्पादन भौगोलिक स्थिति, मौसम में बदलाव और किस जगह पर सोलर सिस्टम लगाया गया है, उसके आधार पर अलग-अलग हो सकता है।

घरेलू उपकरणों की बिजली संबंधी आवश्यकता:

3kW का सोलर सिस्टम कितना प्रभावशाली हो सकता है, यह जानने के लिए सामान्य घरेलू उपकरणों पर होने वाली बिजली की खपत के बारे में विचार ज़रूर करना चाहिए। रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, एयर कंडीशनर और लाइट बल्ब जैसे घरेलू उपकरण बिजली से ही चलते हैं। जो लोग भी 3kW का सोलर सिस्टम लेना चाहते हैं, उनका लक्ष्य यही होता है कि वो इन सभी घरेलू उपकरणों को कम से कम ग्रिड से मिलने वाली बिजली के ऊपर निर्भर होकर लगातार उपयोग कर सकें।

एयर कंडीशनर (AC):

घरों में लगने वाला  AC सबसे ज़्यादा बिजली का उपयोग करने वाला उपकरण होता है। एक सामान्य 2 टन का AC हर घंटे लगभग 3-5kWh बिजली का उपयोग करता है। अगर आपने अपने घर पर 3kW का एक सोलर सिस्टम लगवाया है, जो हर रोज़ लगभग 10-15kW बिजली उत्पन्न करता है, तो यह आपके AC द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली की अच्छी मात्र बचाने में मदद कर सकता है। 

नेट मीटरिंग और ग्रिड सोलर सिस्टम इंटिग्रेशन:

नेट मीटरिंग एक ऐसा तंत्र होता है, जो सोलर सिस्टम लगाने वाले व्यक्ति को उपयोग के बाद बची हुई बिजली को वापस ग्रिड में डालने में मदद करता है। जब सौर ऊर्जा का उत्पादन ज़्यादा होता है और उस समय मांग कम होती है, तो बची हुई ज़्यादा ऊर्जा को वापस ग्रिड में भेज दिया जाता है और उसके बदले सोलर सिस्टम लगाने वाले व्यक्ति को क्रेडिट मिलता है। वहीं, रात के समय में जब सौर ऊर्जा का उत्पादन कम या न के बराबर होता है, उस समय ग्रिड से बिजली ली जाती है। इस इंट्रीग्रेशन से लगातार बिना किसी रुकावट के बिजली प्राप्त करने में मदद मिलती है।

सोलर सिस्टम की लागत और निवेश के बदले होने वाला फ़ायदा:

एक 3kW के सोलर सिस्टम की लागत, जगह, उसे लगाते समय होने वाली कठिनाई और अपनी पसंद के टूल्स के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। हालांकि, सोलर सिस्टम लगवाते समय शुरुआत में ज़्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता है, लेकिन लंबे समय के लिये यह काफ़ी अच्छा होता है। साथ ही, कुछ सरकारें और उपयोगिता कंपनियां आपको सौर ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन, टैक्स क्रेडिट या छूट जैसी सुविधाएं दे सकती हैं। जिससे निवेश और भी कम हो जाता है, जबकि उससे काफ़ी फ़ायदा होता है।

3kW का सोलर सिस्टम कैसे काम करता है:

3kW का सोलर सिस्टम किस तरह से काम करता है, इसकी मूलभूत प्रक्रिया को समझकर हम इसके रोज़ाना के बिजली उत्पादन के बारे में समझ सकते हैं। सोलर पैनल फ़ोटोवॉल्टिक प्रभाव के माध्यम से सूर्य के प्रकाश को डायरेक्ट करेंट (DC) बिजली में बदल देते हैं। इसके बाद इन्वर्टर DC बिजली को ऑल्टरनेटिंग करेंट (AC) बिजली में बदल देते हैं, जिसका उपयोग घरेलू उपकरणों को बिजली देने के लिए किया जाता है। सोलर पैनलों द्वारा उत्पन्न बिजली का वास्तविक समय में उपयोग किया जाता है, जिससे ग्रिड से मिलने वाली बिजली की आवश्यकता कम हो जाती है। 

ऊर्जा बचाने के लिए घरों और ऑफिस में लगवाएं सोलर सिस्टम:

अपने घरों और ऑफिस की ऊर्जा संबंधी ज़रूरतों को पूरा करना बहुत ही आवश्यक है। साथ ही ऊर्जा की बचत करना भी ज़रूरी है। इसकी शुरुआत आप यह जानकर कर सकते हैं कि आपको कितनी ऊर्जा की आवश्यकता है और ऊर्जा बचाने के लिए कौन से उपकरण सही होंगे। एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया 3kW का सोलर सिस्टम लगवाने से ऊर्जा बचाने में मदद मिल सकती है। इस तरह आप अपने पर्यावरण को सुरक्षित रख सकते हैं और काफ़ी पैसे भी बचा सकते हैं। 

निष्कर्ष:

संक्षेप में कहें तो, 3kW का सोलर सिस्टम आपके घर, विला या ऑफिस की बिजली संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए एक स्मार्ट विकल्प है। इससे आपको बिजली बिल बचाने में मदद मिल सकती है, पॉवर हाउस से मिलने वाली बिजली पर निर्भरता कम हो सकती है और पर्यावरण प्रदूषण को भी कम किया जा सकता है, क्योंकि यह सूर्य के प्रकाश को सोखकर बिजली प्रदान करता है। हालांकि, सौर ऊर्जा को ऊर्जा विकल्प के रूप में अपनाने से पहले कुछ बातों पर पहले ही विचार कर लें, जैसे कि आपको हर रोज़ कितनी बिजली की आवश्यकता है, यह आपके उपकरणों को बिजली देने में सक्षम है या नहीं और आपके निवेश के बदले कितना फ़ायदा मिलेगा। जैसे-जैसे तकनीकी विकास हो रहा है, सौर ऊर्जा का उपयोग बढ़ता जा रहा है। इसकी सहायता से हम बढ़ते हुए पर्यावरण प्रदूषण को कम करके अपने आने वाले कल को बेहतर बना सकते हैं।

Check out more blogs

3-Phase vs. 1-Phase Solar Energy Systems
3-Phase vs. 1-Phase Solar Energy Systems Introduction...
Crucial Factors Before Installing Rooftop Solar in Chennai
Read in English चेन्नई में रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाने...
Types of Electricity Meters in India
Types of Electricity Meters in India Introduction:...
Solar Energy Radiation: Illuminate Power of the Sun
Solar Energy Radiation: Illuminate Power of the Sun...
Worth of Solar Panels for MNCs and Corporations
Worth of Solar Panels for MNCs and Corporations Introduction:...

© Fenice Energy 2023

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Full Name
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Full Name
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Full Name