Understanding Structure Types in Solar Installation
Reading Time: 4 minutes

Read in English

सोलर पैनल की स्थापना में अलग-अलग प्रकार की संरचनाओं का महत्व

वर्तमान में सोलर पैनल लगवाना और सूर्य की शक्ति का सही तरह से उपयोग करके ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर बनना धीरे-धीरे काफ़ी प्रचलित हो रहा है। ऐसे में सोलर पैनल को पकड़ने और सहारा देने वाली संरचनाओं (Structures) के बारे में जानना महत्वपूर्ण हो जाता है। ज़मीन पर स्थापित सौर संरचनाओं (Solar structures) से लेकर छत पर स्थापित होने वाली संरचनाओं तक, कई तरह की संरचनाएं होती हैं। इन संरचनाओं को बेहतरीन प्रदर्शन के लिए डिज़ाइन किया जाता है। इस ब्लॉग में हम अलग-अलग तरह से स्थापित होने वाली संरचनाओं (Mounting structures), उनके गुणों, उनकी सफलता और क्षमता के बारे में विस्तार से जानेंगे।

ज़मीन पर स्थापित सौर संरचनाएं (Ground Mounted Solar Structures):

ज़मीन पर स्थापित की जाने वाली सौर संरचनाएं (Solar structure) एक लोकप्रिय विकल्प है। जब भी बड़े पैमाने पर सोलर पैनल लगवाना होता है, इसी प्रणाली (Method) का उपयोग किया जाता है। इस तरह की संरचना के अंतर्गत मज़बूत सपोर्ट सिस्टम का उपयोग करके ज़मीन पर सोलर पैनलों को सुरक्षित रूप से स्थापित किया जाता है। ज़मीन पर स्थापित की जाने वाली संरचनाओं का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि उनका रख-रखाव आसानी से किया जा सकता है, पैनल का झुकाव बिलकुल सही होता है और इसे बड़े स्तर पर स्थापित करना भी आसान होता है। इस प्रणाली का उपयोग अक्सर सोलर फार्म और खुले मैदानों में किया जाता है।

सोलर पैनल माउंटिंग क्लैंप (Solar Panel Mounting Clamps):

माउंटिंग संरचना में सोलर पैनल को सुरक्षित रखने के लिए माउंटिंग क्लैंप बहुत ही आवश्यक होते हैं। ये आमतौर पर उच्च गुणवत्ता वाले स्टेनलेस स्टील से बने होते हैं, इस वजह से ये काफ़ी मज़बूत होते हैं और इनमें जंग भी नहीं लगती है। पूरे सौर प्रणाली की स्थिरता और दीर्घायु (Longevity) के लिए विश्वसनीय माउंटिंग क्लैंप का उपयोग महत्वपूर्ण होता है।

ख़राब मौसम की स्थिति (Extreme Weather Conditions):

ज़्यादातर सौर संरचनाओं को ख़राब मौसम के साथ ही कई तरह की दूसरी पर्यावरणीय परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सौर संरचनाओं को इन चुनौतियों का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। स्टेनलेस स्टील जंग से सुरक्षा और मज़बूती के लिए जाना जाता है। आमतौर पर इसका उपयोग हर तरह के मौसम में माउंटिंग सिस्टम की संरचना को मज़बूती प्रदान करने के लिए किया जाता है।

ट्रैकिंग सिस्टम माउंटिंग (Tracking System Mounting):

कुछ सौर स्थापना में ट्रैकिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है, जो सूर्य की स्थिति के अनुसार सोलर पैनलों के झुकाव और उनकी दिशा को समायोजित (Adjust) करते हैं। इस तरह की ट्रैकिंग प्रणालियों के लिए माउंटिंग संरचनाएं उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण होती हैं। साथ ही ये संरचनाएं सोलर पैनलों को पूरे दिन सूर्य के अधिकतम प्रकाश की अवस्था में सामने रखती हैं, जिससे आम स्थिति की तुलना में ऊर्जा का उत्पादन कई गुना बढ़ जाता है।

पैनल माउंटिंग स्ट्रट चैनल (Panel Mounting Strut Channel):

सोलर माउंटिंग संरचनाओं का निर्माण करते समय माउंटिंग स्ट्रट चैनलों का उपयोग किया जाता है। ये चैनल सौर पैनलों को सुरक्षित करने के लिए एक रूपरेखा (Framework) प्रदान करते हैं। गैल्वेनाइज्ड स्टील या एल्यूमीनियम जैसे मैटेरियल्स का उपयोग, माउंटिंग सिस्टम को स्थिर और मज़बूत बनाये रखने में मदद करते हैं। पैनल माउंटिंग स्ट्रट चैनल पूरी संरचना की डिज़ाइन में एक महत्वपूर्ण तत्व होता है।

छत पर स्थापित संरचना (Rooftop Mounting Structure):

छत पर स्थापित संरचनाओं को इमारतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके अंतर्गत विशेष माउंटिंग सिस्टम का उपयोग करके छत पर सोलर पैनलों को जोड़ा जाता है। सोलर पैनलों के वजन को समान रूप से बांटने और छत को नुकसान से बचाने के लिए इन संरचनाओं को बहुत ही सावधानीपूर्वक बनाया जाता है। ज़्यादातर घरों और व्यावसायिक संस्थानों पर सोलर पैनल स्थापित करने के लिए रूफटॉप माउंटिंग का ही उपयोग किया जाता है।

लागत प्रभावी समाधान (Cost-Effective Solutions):

सोलर पैनलों की स्थापना करते समय लागत प्रभावी समाधानों के बारे में जानकारी होना महत्वपूर्ण होता है। हर संरचना की लागत अलग-अलग होती है, जो आपके प्रोजेक्ट को प्रभावित कर सकता है। बड़े पैमाने पर सोलर पैनल लगवाने के लिए ज़मीन पर स्थापित संरचनाएं अक्सर लागत प्रभावी होती है, जबकि छोटे स्तर पर या व्यक्तिगत उपयोग के लिए छत पर स्थापित होने वाली संरचाएं ज़्यादा लागत प्रभावी होती हैं।

मॉड्यूल माउंटिंग संरचना (Module Mounting Structure):

मॉड्यूल माउंटिंग संरचना उस रूपरेखा या ढांचे को कहते हैं, जो अलग-अलग सोलर मॉड्यूल को एक जगह पर पकड़ कर रखता है। इस संरचना को हवा के दबाव, बर्फ के भार और अन्य पर्यावरणीय कारकों का सामना करने के लिए सपोर्ट प्रदान करने के लिए बनाया जाता है। सोलर पैनल सारणी को विश्वसनीय बनाने और लंबे समय तक चलने के लिए मॉड्यूल माउंटिंग संरचना का सही डिज़ाइन और उसके लिये इस्तेमाल होने वाले मैटेरियल का चुनाव महत्वपूर्ण होता है।

सोलर पैनल माउंटिंग स्ट्रट (Solar Panel Mounting Strut):

सोलर पैनल स्थापित करते समय माउंटिंग स्ट्रट्स बहुत आवश्यक होते हैं। ये सोलर पैनलों के माउंटिंग संरचना को जोड़ने के लिए रूपरेखा (Framework) प्रदान करते हैं। मज़बूत और जंग से सुरक्षा देने वाले मैटेरियल्स का उपयोग सोलर पैनल माउंटिंग स्ट्रट को स्थिर बनाता है और लंबे समय तक चलने में मदद करता है।

सौर पैनल माउंटिंग ब्रैकेट (Solar Panel Mounting Brackets):

सोलर पैनल की स्थापना में माउंटिंग ब्रैकेट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये ब्रैकेट सोलर पैनलों की माउंटिंग संरचना को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। दूसरे घटकों की तरह इन्हें भी विभिन्न पर्यावरणीय परिस्थितियों का सामना करने और सोलर पैनलों को लंबे समय तक स्थिरता प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है।

सौर पैनल माउंटिंग पेंच (Solar Panel Mounting Screw):

माउंटिंग स्थापना में सोलर पैनलों को सुरक्षित रखने के लिए स्क्रू जैसे विश्वसनीय जोड़ने वाले टूल्स की आवश्यकता होती है। पूरे सिस्टम की संरचना की मज़बूती के लिए सोलर पैनल माउंटिंग स्क्रू का उपयोग महत्वपूर्ण होता है। स्टेनलेस स्टील वाले स्क्रू सबसे बेहतर होते हैं, क्योंकि उनमें जंग नहीं लगती है। 

निष्कर्ष:

उपर्युक्त बातों को ध्यान में रखकर हम कह सकते हैं कि सौर ऊर्जा परियोजनाओं की सफलता के लिए सौर स्थापना करते समय माउंटिंग संरचनाओं के अलग-अलग प्रकार और उनकी विशेषताएं आवश्यक होती हैं। सोलर फार्म्स में ज़मीन पर स्थापित होने वाली संरचनाओं से लेकर घरों और व्यवसायों के छतों पर स्थापित होने वाली संरचनाओं तक, सभी अलग-अलग उद्देश्यों को पूरा करने के लिये डिज़ाइन किये गये हैं। इनको बनाने में उपयोग किए जाने वाले मैटेरियल्स जैसे स्टेनलेस स्टील और गैल्वनाइज्ड स्टील, विभिन्न पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना करते हैं और जंग लगने से बचाते हैं।

जैसे-जैसे सोलर तकनीकी का विकास हो रहा है, माउंटिंग संरचनाओं में होने वाली नई-नई खोज सोलर स्थापना के प्रदर्शन को बेहतर और मज़बूत बनाने में योगदान दे रहे हैं। सौर ऊर्जा के लाभों को अधिकतम करने और एक टिकाऊ और स्वच्छ भविष्य को बढ़ावा देने के लिए इन संरचनाओं की बनावट और सावधानीपूर्वक चयन महत्वपूर्ण है। चाहे ख़राब मौसम की स्थिति हो या सूरज की रोशनी कम हो, सही माउंटिंग संरचनाएं सौर ऊर्जा की शक्ति को बढ़ाने का काम करती हैं, जिससे ऊर्जा की दिशा में आत्मनिर्भर बनने और भविष्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

Check out more blogs

How to choose a solar installation company?
How to choose a solar installation company? Here are...
Exploring Solar Water Heaters in India
Exploring Solar Water Heaters in India Introduction...
Green Marketing: Sustainable Eco-Friendly Practices
Green Marketing: Sustainable Eco-Friendly Practices...
India's First 24x7 Solar Powered Village in Mehsana, Gujarat
India’s First 24×7 Solar Powered Village...
Powering the Future: Indian Power Sector
Powering the Future: Indian Power Sector Introduction...

© Fenice Energy 2023

Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Full Name
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Full Name
Please enable JavaScript in your browser to complete this form.
Full Name